#International – ‘एक नाम, एक कार्य और एक दर्शन’: इंडोनेशियाई बैटिक की कला – #INA

दो महिलाएँ हल्के रंग के मुड़े हुए बाफिक कपड़ों के ढेर के बीच बैठी हैं।
राष्ट्रीय बाटिक दिवस (यासुयोशी चिबा/एएफपी) को चिह्नित करने के लिए इस महीने जकार्ता में एक व्यापार मेले में विक्रेता

सोलो, इंडोनेशिया – गुनावान सेतियावान अपने परिवार में बैटिक निर्माताओं और विक्रेताओं की चौथी पीढ़ी हैं, और मध्य जावा के ऐतिहासिक शाही शहर सुरकार्ता या सोलो से हैं, जिसे इंडोनेशिया की बैटिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है।

सेतियावान ने कहा, “बाटिक इंडोनेशिया और विशेष रूप से जावा की एक विशेष कला है, जो मोम और डाई से बनाई जाती है।” “मूल रूप से, मोम को अधिक प्रभावी प्रतिस्थापन के रूप में चुने जाने से पहले, चिपचिपे चावल का उपयोग डिज़ाइनों को तराशने और उन्हें रंगीन डाई के प्रति प्रतिरोधी बनाने के लिए किया जाता था।”

सेतियावान ने कहा, हालांकि तकनीक की सटीक उत्पत्ति निर्धारित करना मुश्किल है, लेकिन माना जाता है कि बैटिक प्राचीन काल का है, जब लोग अपने चारों ओर कपड़े को कपड़े के रूप में लपेटते थे और इसे अलग-अलग रंगों में रंगना और रूपांकनों से सजाना शुरू करते थे।

माना जाता है कि बाटिक की उत्पत्ति इंडोनेशिया में हुई थी लेकिन इसी तरह की तकनीकें मिस्र, मलेशिया, श्रीलंका, भारत और चीन के कुछ हिस्सों में भी पाई जाती हैं।

“सोलो के बैटिक के रंग पर्यावरण को दर्शाते हैं और जावा में, हम पेड़ों और पत्तियों से घिरे हुए हैं। सेतियावान ने कहा, इंडोनेशिया के प्रत्येक हिस्से के अपने रंग हैं और सोलो में वे भूरे, बेज और सुनहरे हैं।

“सोलो के बैटिक के रंग बहुत शांत हैं।”

एक महिला पारंपरिक उपकरण से कपड़े पर मोम का पैटर्न बनाती है। कपड़ा एक खूँटी से लटका हुआ है
एक शिल्पकार 30 जुलाई, 2024 को सुरकार्ता, मध्य जावा में एक स्थानीय बाटिक दुकान में कपड़े पर पैटर्न बनाने के लिए पिघले मोम के साथ एक उपकरण का उपयोग करके पारंपरिक बाटिक बनाती है (यासुओशी चिबा/एएफपी)

सोलो एकमात्र ऐसी जगह नहीं है जहां बैटिक पर्यावरण को प्रतिबिंबित करता है। सेतियावान ने कहा, समुद्र के नजदीक के समुदाय नीले और हरे रंग का उपयोग करते हैं, जबकि सक्रिय ज्वालामुखी के नजदीक के समुदाय लाल और नारंगी रंग का उपयोग करते हैं।

“बाटिक का एक नाम, एक कार्य, एक अर्थ और एक दर्शन है और इसे पहनने का हमेशा एक विशिष्ट कारण या अवसर होता है। आप बेतरतीब ढंग से बैटिक नहीं पहन सकते,” सेतियावान ने कहा।

इसे ध्यान में रखते हुए, गर्भवती महिलाओं, हाल ही में जन्म देने वाली महिलाओं, चलना सीख रहे बच्चों, शादियों, अंत्येष्टि और यहां तक ​​कि जब किसी को पदोन्नत किया गया हो, के लिए एक विशेष बैटिक डिज़ाइन है।

समय बदल रहा है

लेकिन जबकि इंडोनेशिया में सदियों से बैटिक का उत्पादन किया जाता रहा है, अब इसे समय के साथ चलने के लिए संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है।

अल्फ़ा फ़ेबेला प्रियतमोनो सोलो में बैटिक विशेषज्ञ हैं। वह कहती हैं कि बैटिक की कला को सिर्फ वस्त्रों की तुलना में व्यापक संदर्भ में समझने की जरूरत है।

उन्होंने अल जज़ीरा को बताया, “लोगों को यह जानने की ज़रूरत है कि बैटिक क्या है, जो डिज़ाइन बनाने के लिए मोम का उपयोग करके किसी चीज़ को रंगने की प्रक्रिया है।” “बाटिक सिर्फ कपड़े के डिज़ाइन के लिए नहीं है, बल्कि इसे चीनी मिट्टी की चीज़ें, लकड़ी और चमड़े पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए मोम को तब तक पिघलाने से बना मोम का डिज़ाइन होना चाहिए जब तक कि यह तरल न हो जाए।”

उन्होंने कहा कि कुछ आधुनिक डिज़ाइनों में कपड़े की छपाई से पहले मोम को तोड़ने के लिए एक रासायनिक यौगिक का उपयोग किया जाता था और उन्हें बैटिक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता था क्योंकि वे पारंपरिक प्रक्रिया से भटक गए थे।

उन्होंने कहा, “युवा लोगों और व्यापक जनता को बाटिक का समर्थन करना चाहिए, लेकिन न केवल आर्थिक दृष्टिकोण से, बल्कि कलात्मक, सांस्कृतिक और दार्शनिक दृष्टिकोण से भी, क्योंकि यही बाटिक की ताकत है।”

“अभी बाज़ार की चुनौतियाँ काफी गंभीर हैं लेकिन हमें उनसे निपटने का रास्ता खोजना होगा। हम आयातित वस्त्रों की कीमत पर हार जाते हैं इसलिए हमें जनता को यह सिखाने की ज़रूरत है कि असली बाटिक क्या है और क्या नहीं है और उन्हें असली बाटिक उत्पादों से प्यार करना सिखाना है।

जनता को शिक्षित करने के लिए, प्रियतमोनो के पास सरल और कम जटिल रूपांकनों के माध्यम से युवाओं को बैटिक के बारे में सिखाने सहित कई कार्यक्रम हैं। एक विकल्प यह भी है कि बैटिक बनाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल मोम और कपड़े के साथ-साथ प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया जाता है।

सोलो में बटोक क्लास में युवा महिलाएं। वे मोम बर्नर के चारों ओर फर्श पर बैठे हैं। फर्श पर सफेद कपड़े के चौकोर फ्रेम लगे हुए हैं।
युवा महिलाओं को सोलो में बैटिक का व्यावहारिक प्रशिक्षण मिलता है (आइस्याह लेवेलिन/अल जजीरा)

1546 से परिचालन में, सोलो का कम्पुंग बाटिक लावेयन, बाटिक के लिए शहर के मुख्य केंद्रों में से एक है।

इस क्षेत्र ने अपनी किस्मत को उठते और गिरते देखा है।

अपने चरम पर सैकड़ों बैटिक निर्माताओं और विक्रेताओं का घर होने से, 1970 के दशक में मांग में गिरावट और सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी दोनों ने लावेयन को बुरी तरह प्रभावित किया।

हालाँकि, अब प्रियतमोनो का कहना है कि एक पुनरुद्धार हुआ है, क्षेत्र में लगभग 40 से 50 विक्रेता स्थापित हो गए हैं।

“लेकिन इंडोनेशिया में स्थानीय कपड़ा बाजार के लिए अभी भी उच्च जोखिम है, इसलिए हमें अभी भी उद्योग को विकसित करने और विकसित करने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

अपनी ओर से, सेतियावान का कहना है कि बैटिक के लिए दृष्टिकोण आशाजनक है।

“मैं बहुत आशावादी हूं कि सरकार इंडोनेशियाई बैटिक को बढ़ावा देना जारी रखेगी ताकि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्ध हो सके। मैं चाहता हूं कि यह दुनिया भर में चलन बने।”

इंडोनेशिया लंबे समय से आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को बाटिक कपड़े और उत्पाद देता रहा है। पिछले साल एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) के शिखर सम्मेलन में, नेताओं को राष्ट्रपति जोको विडोडो को बैटिक पहने हुए बधाई देते हुए चित्रित किया गया था। एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के नेताओं ने भी 2013 में इंडोनेशिया में मुलाकात के दौरान इन्हें पहना था।

कुछ इंडोनेशियाई सार्वजनिक हस्तियों को देश और विदेश में नियमित बैटिक पहनने वालों के रूप में भी जाना जाता है – जिनमें निर्वाचित उपराष्ट्रपति और सोलो के पूर्व मेयर, जिब्रान राकाबुमिंग राका और पर्यटन मंत्री, सैंडियागा यूनो शामिल हैं।

इंडोनेशिया के “कैज़ुअल फ्राइडे” संस्करण में सिविल सेवकों और कार्यालय कर्मचारियों को भी बैटिक पहने देखा जाता है और देश हर साल 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय बाटिक दिवस मनाता है।

एक नई पीढ़ी

सेतियावान के परिवार की तरह, बैटिक व्यवसाय आमतौर पर पीढ़ी-दर-पीढ़ी सौंपा जाता है, लेकिन इंडोनेशिया में युवा पीढ़ी में कभी-कभी व्यवसाय के प्रति उत्साह की कमी होती है, जो श्रमसाध्य हो सकता है और जहां मुनाफे में उतार-चढ़ाव होता है।

सिंगापुर के निवर्तमान प्रधान मंत्री ली सीन लूंग इंडोनेशिया की यात्रा पर बैटिक पहने हुए। वह राष्ट्रपति जोको विडोडो के बगल में खड़े हैं। उनके सामने दोनों देशों के रक्षा मंत्री दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. सभी ने बैटिक पहन रखा है.
सिंगापुर के तत्कालीन प्रधान मंत्री ली सीन लूंग और उनके रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन (बाएं) ने इस साल अप्रैल में जकार्ता की आधिकारिक यात्रा पर बैटिक पहना था (बे इस्मोयो/एएफपी)

एकल पत्रकार, सिफौल आरिफिन, बाटिक विक्रेताओं के परिवार से आते हैं और उन्होंने कहा कि हालांकि वह नियमित रूप से बाटिक पहनते हैं, लेकिन वह पारिवारिक व्यवसाय में काम नहीं करना चाहते थे।

उन्होंने कहा, “मेरे पिता सुंदर सारंग बनाते थे लेकिन जब मैं बड़ा हुआ तो मैं बाटिक बनाने के बजाय पत्रकार बनना चाहता था।” “मुझे अब इसके बारे में बुरा लग रहा है। जब मेरे पिता की मृत्यु हुई, तो सारा ज्ञान उनके साथ ही मर गया।”

सेतियावान ने कहा कि पारिवारिक व्यवसायों की गिरावट बहुत आम थी और सोलो के बाटिक केंद्रों में से एक, कंपुंग बाटिक कौमन में उनकी कार्यशालाएं, शिल्प में युवा लोगों की रुचि को पुनर्जीवित करने का एक प्रयास था।

उनकी दुकान पर, सोलो के आगंतुक मोम बर्नर के चारों ओर फर्श पर क्रॉस-लेग करके बैठते हैं और अपने स्वयं के बैटिक डिज़ाइन पर अपना हाथ आज़माते हैं, उन्हें डाई में डुबाने से पहले मोम के साथ सफेद कपड़े पर चित्रित करते हैं।

19 वर्षीय पर्यटक और कला छात्रा रिज्का, जो कई इंडोनेशियाई लोगों की तरह एक ही नाम से पुकारती है, ने कहा कि उसने “कुछ नया सीखने” के लिए कक्षा के लिए साइन अप किया था।

उसके आस-पास अन्य स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक थे जो कमरे के चारों ओर खुले बर्नर पर पिघले मोम की बाल्टियों से अपने डिजाइनों को परिश्रमपूर्वक चित्रित कर रहे थे।

गुनावां सेतियावां. उन्होंने मैरून रंग की बाटिक शॉर्ट पहनी हुई है और नीले रंग की डिजाइन वाली शर्ट पकड़ रखी है, वह लकड़ी के पैनल वाले कमरे में हैं, जहां रतन से जड़ी हुई कुर्सियां ​​हैं।
गुनावान सेतियावान अपने परिवार में बैटिक निर्माताओं की चौथी पीढ़ी हैं (ऐस्याह लेवेलिन/अल जज़ीरा)

रिज़्का, जो सुराबाया विश्वविद्यालय में हैं, ने कहा कि उन्हें सभी इंडोनेशियाई कला रूपों में रुचि है और इंडोनेशिया के रचनात्मक इतिहास को समझना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “बाटिक इतना दिलचस्प है क्योंकि यह समय के साथ बदल सकता है और अद्यतित हो सकता है, भले ही इसे इंडोनेशियाई में एक प्राचीन शिल्प के रूप में देखा जाता है।”

“लेकिन इसकी देखभाल करना हम पर निर्भर करता है।”

स्रोत: अल जज़ीरा

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